Indicators on हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे You Should Know

Wiki Article



हल्दी दूध को कैंसर से निजात पाने में भी उपयोगी पाया गया है। यह प्रोस्टेट कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, पेट का कैंसर आदि में उपयोगी पाया गया है।यह कैंसर 

हम यह देख सकते हैं कि 'बिस्तर की गलत तरफ से उठना' सिर्फ कोई मुहावरा नहीं है, इसमें और भी बहुत कुछ है। यौगिक विज्ञान में यह कहा गया है कि आपका सारा दिन कैसे बीतेगा, इसमें एक महत्वपूर्ण योगदान इस बात का है कि आप सुबह कैसे उठते हैं!

• हल्दी को सेक कर इसका मंजन बनाकर उपयोग किया जाता है।

गाल की सूजन से हैं परेशान? तो कम करने के लिए अपना सकते हैं ये तरीके

हल्दी में औषधीय तत्त्व । medicinal Attributes of termeric in Hindi –

एक अच्छे शिक्षक में कौन से गुण होने चाहियें, यह समझाते हुए, यहाँ, सदगुरु बता रहे हैं कि किसी बच्चे के भविष्य को बनाने में शिक्षक की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण है?

गर्मियों में तेज धूप और पसीने के कारण लोगों को त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तेज धूप त्वचा और बालों का पोषण सोख लेती हैं। ऐसे में त्वचा व बालों पर कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है। कुछ लोग बाहर जाते समय चेहरे को कवर कर लेते हैं, लेकिन बालों को कवर करना भूल जाते हैं। ऐसे में बालों में पसीने के कारण डेड सेल्स की समस्या बढ़ने लगती है। इस ओर ध्यान न देने से ये डेड सेल्स कुछ समय के बाद बालों में डैंड्रफ का कारण बन जाते हैं। इस तरह की समस्या आज के समय में लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप घरेलू उपायों का अपना सकते हैं। बालों की डैंड्रफ सहित अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए आप हल्दी और दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। इस लेख में आगे जानते हैं हल्दी और दालचीनी के हेयरमास्क के फायदे और इसे उपयोग करने का सही तरीका।

सांंस के अलावा कई बीमारियों को दूर करती है आदि मुद्रा, जानें इसे करने का सही तरीका

खांसी ठीक करने के घरेलु उपाय और रामबाण इलाज

हल्दी महत्वपूर्ण एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जानी जाती है। यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालती हैं और लीवर में जाने वाले ब्लड को डिटॉक्सीफाई करती है।

नारियल के दूध से घर पर इस तरह बनाएं शैंपू, इस्तेमाल करने से दूर होंगी बालों की ये समस्याएं

बच्चों को पीला पेशाब क्यों आता है? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

करक्यूमिन, सप्लीमेंट्स के रूप में बेहतरीन है। अगर आप इसे मसाले के रूप में खाना चाहते है तो इसे बहुत सी तरह से प्रयोग कर सकते है।

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण हाथ पैरों का दर्द मिटा देते है। कभी कभी हाथ-पैरों में दर्द होने लगता है ऐसा अक्सर ठंड के मौसम में ज्यादा होता है। तो ऐसे में आपको हल्दी का सेवन करना चाहिए आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर भी पी Source सकते है।

Report this wiki page